black-logo
logo
logologo
logo

Home

Products

About Us

Blogs

logo

logologo

आधार कार्ड से लोन कैसे प्राप्त करें? जानिए सबसे अच्छा तरीका।

May 7, 2022 15 min read

आधार कार्ड से लोन कैसे प्राप्त करें? जानिए सबसे अच्छा तरीका।

पर्सनल लोन पर आधार कार्ड का प्रभाव

धोखेबाजों से बचने के लिए, सरकार ने बैंकों और एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों) के लिए मनी लॉन्ड्रिंग और प्रथाओं को रोकने के लिए केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) दस्तावेज एकत्र करना अनिवार्य कर दिया है। नई तकनीक और कंपनी की नीतियों से यह काफी आसान हो गया है। पहले, केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेजों का एक बंडल था, हालांकि, केवाईसी पूरा करने के लिए आजकल चीजें बहुत सरल हैं।

वित्तीय सेवाओं में डिजिटलीकरण ने ऋण ऐप्स के माध्यम से इसे आसान बना दिया है। आप प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लोन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में, आपको आधार कार्ड से शुरू होने वाले बहुत कम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। आप आधार कार्ड से ऋण प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आधार कार्ड में पहले से ही सभी सत्यापित विवरण होते हैं जैसे कि बायोमेट्रिक डेटा जिसके कारण ऋण के लिए सत्यापन सरल और तेज़ होता है।

आधार कार्ड पर तुरंत लोन कैसे प्राप्त करें?

भारत सरकार द्वारा व्यक्तियों की सहायता के लिए 2010 में आधार कार्ड को भारत की जनता के लिए पेश किया गया था। आधार कार्ड का मुख्य उद्देश्य निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में कुछ सेवाओं को आसानी से प्राप्त करने में मदद करने के लिए हजारों दस्तावेजों की अव्यवस्था को कम करना था।

आधार कार्ड में एक संख्या होती है जो एक विशिष्ट 12-अंकीय संख्या होती है, जो सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों को प्रदान की जाती है।

आधार कार्ड न केवल नागरिकता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है बल्कि उन्हें ऋण प्राप्त करने, बैंक खाते प्राप्त करने, सिम कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आयकर रिटर्न भरने आदि जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं प्राप्त करने में भी मदद करता है।

आधार कार्ड का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकता की विशिष्ट पहचान बनाना है।

आधार कार्ड से लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

डिजिटलीकरण के साथ, व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना बहुत आसान और आसान है। कई फिनटेक ऋणदाता हैं जिनके पास ऋण के लिए आसान आवेदन प्रक्रिया है जो कि कुछ सरल चरणों में है। इस तरह के एप्लिकेशन की मदद से आप लोन के लिए चेक कर सकते हैं और अप्लाई कर सकते हैं। और भारत में बैंकों और NBFC के बीच विभिन्न व्यक्तिगत ऋणों की तुलना करें। ऑनलाइन प्रक्रिया करते समय किसी भौतिक दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है।

क्या मैं तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकता हूँ?

हां, आप आधार कार्ड या पैन कार्ड के साथ ZinCash ऐप के माध्यम से तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं। पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बहुत कम दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। लगाया गया प्रतिस्पर्धी ब्याज 620 के क्रेडिट स्कोर वाले वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए इसे और अधिक व्यवहार्य बनाता है। अनुमोदन प्रक्रिया के बाद ZinCash ऐप को कुछ घंटों में ऋण राशि वितरित करने में कुछ घंटे लगते हैं।

अपनी पात्रता की जांच कैसे करें?

प्रत्येक ऋण देने वाली कंपनी के पास कंपनी की गोपनीयता नीति के अनुसार एक अलग पात्रता कैलकुलेटर होता है। ZinCash पर्सनल लोन ऐप वेतनभोगी व्यक्तियों की सर्वोत्तम सेवा करने का प्रयास करता है। यदि आप सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं तो आप त्वरित भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

आइए पात्रता मानदंड देखें। •आयु - 21 से 59 •रोजगार - वेतनभोगी •आय - 15,000/- या उससे अधिक •क्रेडिट स्कोर - 620 या एनटीसी -1 (क्रेडिट के लिए नया) आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज। किसी भी वित्तीय सेवा के लिए दस्तावेज जरूरी है। इस प्रकार, कंपनियां उधारकर्ता के बारे में मूल विवरण को सत्यापित करने के लिए केवाईसी दस्तावेज लेती हैं।

ZinCash ऐप पर आवेदन करते समय आपको जिन दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है वे हैं:

•आधार कार्ड •पण कार्ड •4 महीने का बैंक स्टेटमेंट

ZinCash ऐप के जरिए पर्सनल लोन के फायदे:

अगर आपको सुपर क्विक फंड की जरूरत है, तो इंस्टेंट पर्सनल लोन सबसे अच्छा विकल्प है। आइए समझते हैं क्यों।

डिजिटल स्वीकृति –

पेपरलेस या 100% डिजिटल प्रक्रिया के कारण उधारकर्ता से अनुमोदन प्राप्त करना बहुत आसान है। आप किसी भी स्थान से और किसी भी समय ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऋण स्वीकृति प्राप्त करने के पारंपरिक तरीके की तुलना में यह प्रक्रिया बहुत तेज और सरल है।

कोई संपार्श्विक आवश्यक नहीं -

तत्काल व्यक्तिगत ऋण असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण है ऋण प्राप्त करने के लिए किसी भी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है। आप बस आवेदन कर सकते हैं और अपने बैंक में संवितरण प्राप्त कर सकते हैं।

न्यूनतम प्रसंस्करण समय -

ऑफ़लाइन ऋणों की तुलना में, व्यक्तिगत ऋण बहुत तेज़ होते हैं क्योंकि थकाऊ ऑफ़लाइन प्रक्रिया में 4 से 5 कार्यदिवस लगते हैं और व्यक्तिगत ऋण में मुश्किल से कुछ घंटे लगते हैं।

मूल रूप से, आधार कार्ड के साथ व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना अब डिजिटलीकरण के कारण इतना आसान है कि इसमें शायद ही कोई प्रयास करना पड़ता है। सर्वोत्तम वित्तीय उपलब्धता बस एक क्लिक दूर है। आपको बस ऐप डाउनलोड करना है और आवेदन करना है।

Share on

YOU MIGHT ALSO LIKE

logo

LICENSED BY RBI

ZAVRON FINANCE PVT LTD

RBI License no.:- N-13.02268

CIN:- U67100MH2017PTC292183